ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग क्या है? ऑटोमोबाइल इंजीनियर कैसे बने

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग क्या है? ऑटोमोबाइल इंजीनियर कैसे बने
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग क्या है? ऑटोमोबाइल इंजीनियर कैसे बने 2

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है ऑटो मोबाइल इंजीनियर के बारे में की कैसे इस फील्ड में अपना करियर बना सकते है और ऑटोमोबाइल इंजीनियर कैसे बना जा सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी दिए है ऑटोमोबाइल इंजीनियर बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? इस कोर्स को कैसे कर सकते है हर व्यक्ति की चाहत होती है की वो कोई कोर्स कम्पलीट करें और उसका जॉब मिल जाये।

हम इस पोस्ट के जरिए ये बताना जरुरी समझते है कि कैसे हम अपनी जीवन में सफल हो सकते है और सफल होने में क्या – क्या चीजे हमें बेहतर कर सकती है इसके बारे में जानना बेहद जरुरी है जब भी आप किसी कार्य को करने के बारे में सोच रहे है या फिर को स्टडी के बारे में जानना चाहते है तो सबसे पहले अपने घर के या परिवार के मेंबर से इस बारे में बात करना बेहद जरुरी है क्योंकि उन्हें चीजों को बेहतर तरीके से करना आता है और सही तरह से करना आता है।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग क्या है?

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग उसे कहते है जो वाहनों के डिजाइन तथा मरम्मत का कार्य करते हैं ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के और भी कार्य होते है लेकिन मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का कार्य यही होता है अलग – अलग कंपनी में काम कई तरह से होता है ऑटोमोबाइल इंजीनियर वह होता है जो सभी वाहनों जैसे मोटरसाइकिल, बस, ट्रक और ट्रैक्टर इत्यादि को डिजाइन करता है और उससे संबंधित जुड़ी चीजों को बनाता है साथ ही वे वाहनों को संपूर्ण बनाने में और उसे तैयार करने में भी सहायता करते है।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग Automobile Engineer बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन

हम कोई भी डिप्लोमा या फिर कोई डिग्री कोर्स करने के लिए जाते है तो सबसे पहले हमें सम्बंधित कोर्स से जुड़े पढाई के बारे में देखा जाता है कि ये कोनसा सब्जेक्ट से पास आउट हुआ है और आगे किस तरह से पढ़ाई कर सकता है यदि आप भी ऑटोमोबाइल इंजीनियर की पढ़ाई करना चाहते है तो आपको ये योग्यताएं पूरी करना जरुरी है :-

  1. मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा / 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  2. बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करना होता है।
  3. डिप्लोमा करने के बाद आप ग्रेजुएशन की डिग्री अपनी पूरी करें।
  4. ग्रेजुएशन की डिग्री B.E/ B.tech पूर्ण के पश्चात भी कर सकते है।
  5. ऑटोमोबाइल इंजीनियर के रूप में कार्य करते है।

B.Tech Automobile Engineering में एडमिशन ले

Automobile Engineering कोर्स करना है इसके लिए आपको 4 साल समय देना होगा तो आप अच्छे से पढाई करके ये कोर्स पूरी करे आप goverment college या private दोनों में से किसी एक से कर सकते है तो आप ये कोर्स कम्पलीट करें Jaise ही आप 12th pass कर लेते हो इसके बाद आपको B.Tech से भी कर सकते है अलग – अलग राज्य में पढ़ाई करने के लिए फीस कम या फिर ज्यादा हो सकता है।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम

हमने इस आर्टिकल में बताएं है उनमे से जो कुछ इस प्रकार है जिसमें से आप किसी एक कोर्स को select करके ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स को कर सकते हैं। अगर आप ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको बता दें इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कोर्स पाए जाते हैं किसी भी चीज को करने से पहले उन चीजों को बारीकी से पता होना हमें काफी जरूरी है।

  • BE Automobile Engineering
  • B.tech Automobile Engineering
  • PG Diploma in Automobile Engineering
  • Diploma in Automobile Engineering
  • Certificated Program in Automobile Engineering

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स फीस

BE /B.tech course करना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद इसे कर सकते हैं जिस की फीस सालाना 70000 से डेढ़ लाख रुपए तक हो सकती है आपको बता दें कि ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का कोर्स दसवीं पास होने के बाद भी कर सकते हैं अगर यह कोर्स आफ्टर दसवीं पास होने के बाद करते हैं तो आप किसी भी गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक या प्राइवेट पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कॉलेज से स्कूल को कर सकते हैं इस डिप्लोमा कोर्स की फीस प्रत्येक वर्ष आपको 35000 से ₹70000 तक लग सकती है।

सर्वश्रेष्ठ कॉलेज ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग

इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे कॉलेज के बारे में जानकारी देने वाले है जहाँ से आप ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते है इन्हे बेहतर मन जा रहा है इन कॉलेजो से बेहतर पढ़ाई कर सकते है आप अपने पसंद की कॉलेज चुन सकते है।

  • दिल्ली कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा
  • मद्रास यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई
  • एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  • एससीएमएस स्कूल आफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, कोची
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
  • वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, मुंबई
  • मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल
  • हरियाणा गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज
  • गुजरात नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तेलंगाना

नोट : हमें यकीन है आपको ये हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी यदि इस लेख के किसी भी अंस में किसी भी तरह कोई कमियां है तो कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्त व सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। नए – नए जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करें।