साबुन से नहाने पर ज्यादा काटेंगे मच्छर कील-मुंहासे और कैंसर का भी खतरा बिना साबुन साफ-सुथरा बनाएंगे आलू, तेल, दूध-कॉफी

अगर आप मच्छरों से परेशान हैं, तो अपना नहाने का साबुन बदल लीजिए। जर्नल ‘आई साइस’ की 3 दिन पहले आई एक रिसर्च के मुताबिक साबुन की गंध मच्छरों को अपनी ओर खींचती है। खासकर ऐसे किसी साबुन से नहाते हैं, जिससे किसी फूल की खुशबू आती है, तो दूसरों की की तुलना में आपको ज्यादा मच्छर काटेंगे। यानी डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाएगा। लेकिन बात सिर्फ मच्छरों तक ही सीमित नहीं है। साबुन और शॉवर जेल में मौजूद केमिकल लिवर और स्किन से जुड़ी गंभीर बीमारियों के साथ ही कैंसर का शिकार भी बना सकते हैं। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक साबुन में मौजूद ट्राइक्लोसन जैसे घातक केमिकल से लिवर फाइब्रोसिस और कैंसर हो सकता है।

image 48
साबुन से नहाने पर ज्यादा काटेंगे मच्छर कील-मुंहासे और कैंसर का भी खतरा बिना साबुन साफ-सुथरा बनाएंगे आलू, तेल, दूध-कॉफी 5

साबुन, शॉवर जेल में मौजूद केमिकल घातक, कंपनियां नहीं देतीं जानकारी:

लोग साबुन, शॉवर जेल जैसी चीजें इसलिए यूज करते हैं, ताकि शरीर पर लगी धूल, मिट्टी, पसीना और डेड सेल्स निकल जाए स्किन साफ हो जाए। लेकिन, साबुन में ऐसे कई केमिकल होते हैं, जिनके बारे में कंपनियां नहीं बताती हैं। अब तो मार्केट में ऐसे तमाम ब्रांड आ गए हैं, जो कभी भी साबुन के पैकेट पर यह जानकारी ही नहीं देते कि उसमें कौन सी चीजें डाली गई है। उन्हें खुशबूदार बनाने के लिए कैसे केमिकल यूज किए गए हैं। जिससे लोगों को पता ही नहीं चल पाता कि वह जिस साबुन का इस्तेमाल कर रहे है, उसमें मौजूद केमिकल्स उन्हें कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हमारी सेहत के लिए स्किन का दुरुस्त रहना जरूरी है। जिसकी सुरक्षा स्तर वाले एक सुरक्षा कवच से होती है। लेकिन, साबुन इस सुरक्षा कवच को तोड़ देता है:

बीमारियों से बचाने वाले बैक्टीरिया की दीवार टूट जाती है:

त्वचा की सुरक्षा के लिए मौजूद पहले सिस्टम को ‘स्किन फ्लोरा’ कहते हैं। स्किन फ्लोरा बैक्टीरिया की वह दीवार है, जो नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया और केमिकल से हमें बचाती है। इंफेक्शन से सुरक्षा करती है। इम्यून सिस्टम और स्किन को हेल्दी रखती है। साबुन यूज करने से अच्छे बैक्टीरिया की इस लेयर को नुकसान होता है।

image 47
साबुन से नहाने पर ज्यादा काटेंगे मच्छर कील-मुंहासे और कैंसर का भी खतरा बिना साबुन साफ-सुथरा बनाएंगे आलू, तेल, दूध-कॉफी 6

नेचुरल ऑयल बनने का सिस्टम गड़बड़ हो जाता है :

आपने कभी ध्यान दिया है कि बिना कोई तेल लगाए हमारी स्किन ऑयली हो जाती है यह तेल खुद हमारी बॉडी पैदा करती है. ताकि स्किन स्वस्थ और नम बनी रहे। यह रूखी न हो, झुर्रिया न पड़े, pH लेवल मेंटेन रहे और प्रदूषण के बुरे असर से बच सके। साबुन और शॉवर जेल में मौजूद केमिकल हमारी बॉडी के नेचुरल ऑयल प्रोडक्शन मैकेनिजम’ को खराब कर देते हैं। स्किन से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। पहुंचान दाल कामकल्स से हमारा मदद करता है और गुड़ बैक्टीरिया की सुरक्षा भी करता है। साबुन इस सिस्टम को भी बिगाड़ देता है।

होने लगती हैं गंभीर बीमारियां :

साबुन की वजह से स्किन के ये तीनों सुरक्षा कवच बर्बाद हो जाते हैं। जिससे किसी की स्किन बहुत ऑयली हो जाती है, तो किसी की एकदम ड्राई साबुन में मौजूद सल्फेट ऑक्सीबॅजोन जैसे केमिकल से लोगों को स्किन एलर्जी भी हो जाती है। लोगों को जलन, खुजली जैसी समस्याएं होने लगती है कील मुहांसे, एक्जिमा, डर्मेटाइटिस और रोजेशिया (लाल चकत्ते) जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

यही वजह है कि अब लोग साबुन छोड़ रहे हैं और नहाने के दौरान हर्बल चीजें उपयोग कर रहे हैं. घर पर बनाएं हर्बल साबुन

सामग्री :-100 ग्राम नल्तानी मिट्टी ,50 ग्राम शिकाकाई ,25 ग्राम गुलाब जल ,25 ग्राम बेसन ,25 ग्राम नारियल तेल ,25 ग्राम शहद ,25 ग्राम एलोवेरा जूस ,10 ग्राम जी स मुल्तानी मिट्टी ,5 ग्राम फिटकरी शिकाकाई और दीवा को पीसकर हिंगी है।

विधि मुल्तानी मिटटी रीठ को पिश कर भिगो दें फिर सारी चीजे मिलाकर अपनी पसंद के सांचे में डाल दें। आपका हर्बल साबुन तैयार है।

खुद को साफ रखने के लिए साबुन का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है। सादे पानी से नहाने से शरीर पर मौजूद 80 फीसदी बैक्टीरिया, धूल, पसीना साफ हो जाता है। अब बाकी की 20 फीसदी सफाई के लिए घातक केमिकल्स यूज करना तो बुद्धिमानी नहीं होगी न। इसलिए खुद को पूरी तरह साफ करने के लिए आप अपने किचन में मौजूद चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

image 46
साबुन से नहाने पर ज्यादा काटेंगे मच्छर कील-मुंहासे और कैंसर का भी खतरा बिना साबुन साफ-सुथरा बनाएंगे आलू, तेल, दूध-कॉफी 7

किचन में मौजूद चीजें शरीर को रखेंगी साफ, बीमारियों से भी बचाएंगी:

इन घरेलू चीजों के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। पहले लोग इन्हीं तरीकों से खुद को साफ-सुथरा रखते थे। कोई भी स्किन पीलिंग और एक्सफोलिएशन कराने नहीं जाता था। आलू से लेकर दूध और काफी तक किचन में मौजूद डेरी ऐसी चीज है, जो आपको साफ-सुथरा रखेंगी।

आलू और कॉफी से दमक उठेगी त्वचा :

आलू स्किन क्लीनिंग में काफी मददगार है। इसमें फायदेमंद एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। आलू को स्किन पर रब करने से त्वचा साफ हो जाती है। इसी तरह घर पर कॉफी स्क्रबर तैयार कर सकते हैं। कॉफी में चीनी मिलाए और स्किन पर रब करें। इससे डेड सेल्स निकल जाएगी और त्वचा दमक उठेगी।

दूध और छाछ से लौटेगी चमक :

दूध से नहाने की परंपरा तो सदियों पुरानी है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है। त्वचा से डेड सेल्स हटाने और उसे चमकदार बनाने के लिए दूध सबसे अच्छा है। बॉडी पर कई से दूध लगाएं, फिर हल्के हाथ से रगड़े और बाद में गर्म पानी से नहा लें। दूध की तरह ही छाछ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो बिना किसी नुकसान त्वचा की सफाई कर देता है।

फिटकरी, ग्रीन टी से नहाने के भी ढेरों फायदे :

नहाने के पानी में सेंधा नमक और फिटकरी डाल सकते हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा, थकान दूर होगी और बदन दर्द में भी राहत मिलेगी। नहाने से 20 मिनट पहले ग्रीन टी के कुछ बैग पानी में डाल दें। ग्रीन टी एंटी एजिंग और नेचुरल क्लींजर का काम करती है।

इन्हें भी पढ़े आम लगाने से आपकी स्किन दिखेगी और भी ग्लोइंग

ऑयल क्लींजिंग दिलाए दाग-धब्बों से छुटकारा :

स्किन को हेल्दी रखने के लिए ऑयल क्लीजिंग बढ़िया तरीका है। इससे बिना किसी नुकसान त्वचा पर चिपकी मैल, धूल और डेड सेल्स साफ हो जाती हैं। दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। नहाने से पहले तेल से कुछ देर मसाज करें। फिर गीले तौलिए से पोछ लें। इसके बाद नहा लें | ऑयल क्लीजिंग के लिए नारियल, बादाम और कैस्टर ऑयल जैसे तेल यूज कर सकते है। बाथरूम में फिसलने से बचने के लिए ‘एंटी स्लिप मेट’ जरूर बिछा लें।

बिना पानी के ड्राई ब्रशिंग से बॉडी हो जाएगी साफ:

शरीर से गंदगी हटाने और ‘स्किन आयल’ के प्रोडक्शन को सुधारने के लिए ड्राई ब्रशिंग भी की जा सकती है। इसके लिए बाँही बश आते है। जिनकी मदद से बिना पानी इस्तेमाल किए त्वचा को साफ कर सकते हैं। इससे त्वचा के बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं पसीना के साथ शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल बाहर निकल जाते है |

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|

Leave a Comment