शहतूत लू से बचाएगा: वजन,ब्लड प्रेशर और शुगर को करे कंट्रोल

गर्मियों के मौसम में कई ऐसे फल हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें से ही एक है शहतूत आयुर्वेद में शहतूत को अमृत फल कहा गया है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि रेशम का कीड़ा भी इसी पेड़ के पत्तों को खाता है, जिससे कीमती रेशम तैयार होता है। शहतूत इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इसके साथ ये स्किन से जुड़ी समस्याओं और कैंसर जैसी बीमारी को भी दूर करने में फायदेमंद है। बापू नेचर क्योर की आयुर्वेदाचार्य रश्मि चतुर्वेदी कहती हैं कि केवल फल ही नहीं शहतूत के पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। ये वजन को कम करने के साथ-साथ डायबिटीज और हार्ट जैसी समस्याओं में भी असरदार है। इसके सेवन से शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर दोनों कंट्रोल में रहते हैं।

image 51
शहतूत लू से बचाएगा: वजन,ब्लड प्रेशर और शुगर को करे कंट्रोल 5

गर्मियों में लू लगने से बचाता है:

शहतूत शहतूत की तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण ये गर्मियों में लू लगने से बचाता है । यह फ्रुक्टोस और ग्लूकोज का भी अच्छा स्रोत है। गर्मी में शरीर को पानी की आवश्यकता अधिक होती है। इस फल में तकरीबन 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। गर्मियों के मौसम में रोजाना शहतूत खाना फायदेमंद है।

इन्हें भी पढ़े:साबुन से नहाने पर ज्यादा काटेंगे मच्छर कील-मुंहासे और कैंसर का भी खतरा बिना साबुन साफ-सुथरा बनाएंगे आलू, तेल, दूध-कॉफी

विटामिन और पोटेशियम से भरपूर, वजन को करे कंट्रोल:

शरीर में विटामिन और पोटेशियम की कमी है तो शहतूत फायदेमंद फल है। ये कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग शहतूत की पत्तियों का सेवन करते हैं। शहतूत की पत्तियों का अर्क पीने से बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह लिवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। शहतूत की पत्तियों की चाय बनाकर भी पी जाती है।

शुगर लेवल को करता है बैलेंस:

डायबिटीज के मरीजों के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। शहतूत की पत्तियों में डीएनजे नाम का तत्व पाया जाता है, जो आंत में पाए जाने वाले अल्फा ग्लूकोसाइडे एंजाइम के साथ मिलकर शुगर को बढ़ने में कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं, यह तत्व लिवर में मौजूद ग्लूकोज को भी कंट्रोल करता है। इसे नियमित लेते हैं तो ये खाना खाने के बाद शरीर में बनने वाले शुगर को भी नियंत्रित करता है।

image 50
शहतूत लू से बचाएगा: वजन,ब्लड प्रेशर और शुगर को करे कंट्रोल 6

बीपी को रखे कंट्रोल हार्ट के लिए भी फायदेमंद:

शहतूत की पत्तियां ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधित समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। इनमें फेनोलिक्स और फ्लैवोनॉइड नामक तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखते हैं।

इन्हें भी पढ़े:सौंफ का पानी पीकर कम करे आपना वजन :

स्किन से जुड़ी बीमारियों में असरदार:

आजकल पेट की गर्मी के कारण बालों का झड़ना और ग्रे होना बहुत कॉमन हो गया है। शहतूत में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन और बालों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यह स्किन को रूखेपन से बचाता है और बालों को अपने नेचुरल कलर को बरकरार रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं इससे बाल झड़ने भी कम हो जाते हैं। शहतूत के पत्तों को पीसकर लगाने से घाव जल्दी भरता है। पत्तों का इस्तेमाल दाद, एक्जिमा और सोरायसिस से राहत पाने के लिए भी किया जाता है।

image 52
शहतूत लू से बचाएगा: वजन,ब्लड प्रेशर और शुगर को करे कंट्रोल 7

कैंसर सेल्स को करता है खत्म:

शहतूत कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे प्लांट बेस्ड तत्व मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में सहायक हैं। इस तरह से ये कैंसर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट trickhindi.in के साथ आपका इस बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो से शेयर जरूर करें|

Leave a Comment